रतलाम शहर में विभिन्न विकास कार्य प्रगति पर अधोसंरचनात्मक एवं सौन्दर्यीकरण के प्रयासों से मिलेगा नया स्वरूप

शहर के प्रमुख पर्यटन स्थल के रूप में हनुमान ताल का सौन्दर्यीकरण कार्य प्रगति पर है।
रतलाम। कलेक्टर एवं प्रशासक नगर निगम कुमार पुरुषोत्तम के निर्देशन में रतलाम शहर में विकास कार्यों के माध्यम से शहर की सूरत संवारने का कार्य प्रगति पर है। अधोसंरचनात्मक एवं धरोहर संरक्षण के साथ विभिन्न निर्माण कार्य भी शहर में प्रगति पर है। शहर के अमृत सागर तालाब का राष्ट्रीय तालाब संरक्षण योजना के अंतर्गत जीर्णोद्धार कार्य 21 करोड़ की लागत से किया जा रहा है। इस योजना के लिए कंसलटेंट नियुक्ति हेतु निविदा आमंत्रित की जा चुकी है। झील में जमी गाद निकालने के लिए 3.47 करोड़ की निविदा भी आमंत्रित की जा चुकी है। जलकुंभी निकालने के लिए बीड हारवेस्टर मशीन क्रय संचालन एवं साधारण ;10 वर्ष हेतु 2.7 करोड़ की निविदा आमंत्रित की जा चुकी है। मध्य प्रदेश राज्य वेटलैंड प्राधिकरण भोपाल द्वारा इस योजना के लिए 4 करोड रुपए की राशि स्वीकृत होकर नगर निगम को प्राप्त हो गई है।
          कैपिटल एक्सपेंडिचर के अंतर्गत राज्यों की विशेष सहायता अनुदान योजना में 34.61 करोड की लागत से शहर में विकास कार्य किए जा रहे हैं । रोड मैप 2021.25 में प्रस्तावित सड़क निर्माण कार्यों में से 9 नगरीय क्षेत्र की सड़कों का निर्माण कार्य प्रस्तावित है। इस योजना में कुल 26.66 किलोमीटर सड़कों का निर्माण प्रस्तावित तथा पुराने इंटकवेलएवाटर ट्रीटमेंट प्लांट पर मोटर पंप ए विद्युत उपकरण के नवीनीकरण के कार्य प्रस्तावित हैं जीआईएस मैपिंग तथा एमपीएचएस सर्वे कार्य के लिए भी 98 लाख की निविदा प्रक्रियाधीन है। शहर के प्रमुख पर्यटन स्थल के रूप में हनुमान ताल का सौन्दर्यीकरण कार्य प्रगति पर है। 90 की लागत से होने वाले इस कार्य के लिए द्वित्तीय निविदा प्रक्रियाधीन है। इससे वेस्ट वियर एवं पाल का सुदृढ़ीकरण एवं मरम्मत वेस्ट वियर पर निर्मित पुल का चौड़ीकरण एवं बांध पालन किया जाएगा ।

     सूरजमल जैन नगर में मध्यप्रदेश गृह निर्माण एवं विकास मंडल से प्राप्त राशि से अधोसंरचनात्मक विकास कार्य किए जा रहे हैं। 1.514 करोड़ की लागत की योजना मेंनिविदा प्राप्त हो चुकी है और स्वीकृति की प्रचलित है। इस योजना के तहत क्षेत्र में सीमेंट कंक्रीट पेवर ब्लॉक, नाली, सीवर लाइन, सेप्टिक टैंक, बग्गी चौकी फेंसिंग ,जल प्रदाय पाइपलाइन आदि कार्य किए जाना हैं। नगरीय विकास के पंचवर्षीय रोड मैप में उल्लेखित सड़कों का कार्य 123.53 करोड़ की लागत से किया जा रहा है। इसमें सिटी रिंग रोड का चौड़ीकरण एवं फोरलेन में परिवर्तनए मुख्य मार्गों का चौड़ीकरण एवं फोरलेन में परिवर्तनए यातायात व्यवस्था के दृष्टिगत आंतरिक मार्गों का उन्नयनए पाइपलाइन एवं सीवरेज के कारण क्षतिग्रस्त सड़कों का पुनर्निर्माण तथा वर्तमान मार्गों पर पुलिया निर्माण का कार्य किया जाएगा। जुलवानिया ट्रेंचिंग ग्राउंड पर ठोस अपशिष्ट का प्रसंस्करण 14.97 करोड़ की लागत से किया जाना है। इसकी भी निविदा आमंत्रण की प्रक्रिया जारी है । प्रतिदिन उत्सर्जित होने वाले 100 एमटी कचरे के निपटान हेतु कार्य योजना पीपीपी मोड पर क्रियान्वित की जाना है। रतलाम में स्टेडियम पवेलियन निर्माण कार्य 3.64 करोड़ की लागत से किया जा रहा हैए इसमें मुख्य भवन का निर्माण कार्य पूर्ण हो चुका है। शेड का निर्माण कार्य शेष है। इन कार्यों के माध्यम से रतलाम शहर नया स्वरूप प्रदान करने की उपलब्धि हासिल होगी।

ratlam news- रतलाम शहर में विभिन्न विकास कार्य प्रगति पर अधोसंरचनात्मक एवं सौन्दर्यीकरण के प्रयासों से मिलेगा नया स्वरूप



रतलाम जिले की हर ताज़ा अपडेट पाने के लिए हमारा Facebook पेज लाइक करें